Vikram Sarabhai Scholarship Yojana | Vikas Shishyvruti Yojna 2023 (In Hindi)

Vikram Sarabhai Scholarship Scheme

PRL (भौतिकी अनुसंधान प्रयोगशाला) स्कूल से शिक्षा और अनुसंधान के उच्चतम स्तर पर सक्रिय छात्रों के बीच वैज्ञानिक दृष्टिकोण और दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों को आर्थिक कठिनाइयों के साथ-साथ मार्गदर्शन की कमी और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

पीआरएल ऐसे सामाजिक मुद्दों से अवगत है। इस समस्या को ध्यान में रखते हुए, हमें अपने संस्थापक श्री विक्रम साराभाई की स्मृति में दस छात्रवृत्तियां स्थापित करने की खुशी है। इस छात्रवृत्ति का उद्देश्य गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों के आर्थिक रूप से कमजोर छात्रों को विज्ञान में उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए प्रोत्साहित करना और समर्थन करना है। इस छात्रवृत्ति का नाम विक्रम साराभाई प्रोत्साहन योजना (विकास छात्रवृत्ति) है।

विक्रम साराभाई छात्रवृत्ति योजना पीआरएल (भौतिक अनुसंधान प्रयोगशाला) स्कूल से शिक्षा और अनुसंधान के उच्चतम स्तर पर सक्रिय छात्रों के बीच वैज्ञानिक दृष्टिकोण और दृष्टिकोण को विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है। दूरस्थ ग्रामीण क्षेत्रों में छात्रों को आर्थिक कठिनाइयों के साथ-साथ मार्गदर्शन की कमी और कई अन्य समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

  • प्रत्येक वर्ष कुल दस (10) छात्रवृत्ति प्रदान की जाएगी।
  • 10 में से कम से कम 5 छात्रवृत्तियां लड़कियों को प्रदान की जाएंगी। गुजरात के ग्रामीण क्षेत्रों में कक्षा 8 में पढ़ने वाले छात्र जिनकी कुल वार्षिक पारिवारिक आय 1.5 लाख से कम है, आवेदन कर सकते हैं।
  • [केवल वर्ष 2022-23 के लिए, वर्तमान में 10वीं कक्षा में पढ़ने वाले और अगले वर्ष विज्ञान विषय लेने की योजना बना रहे छात्रों के लिए अतिरिक्त 10 छात्रवृत्तियां उपलब्ध हैं। चयनित होने पर इन छात्रों को दो साल के लिए छात्रवृत्ति से सम्मानित किया जाएगा जो कक्षा 11 के दौरान ₹30,000/- और कक्षा 12 के दौरान ₹30,000/- होगा।]
  • चयनित छात्रों को चार वर्षों की अवधि में ₹1,00,000/- (केवल एक लाख रुपये) तक की छात्रवृत्ति प्राप्त होगी। कक्षा 10 के बाद विज्ञान स्ट्रीम तो ₹30,000 / – कक्षा 11 में और ₹ 30,000 / – कक्षा 12 में।] छात्रवृत्ति का नाम विक्रम साराभाई तिलक योजना (विकास छात्रवृत्ति) है।

Vikram Sarabhai Scholarship Scheme – Eligibility, Terms, Conditions

  • आवेदक गुजरात के एक ग्रामीण क्षेत्र में सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूल में कक्षा 8 में पढ़ने वाला छात्र होना चाहिए। [केवल वर्ष 2022-23 के लिए कक्षा 10 में पढ़ने वाले छात्र भी आवेदन कर सकते हैं।]
    विकास छात्रवृत्ति के लिए छात्रों का चयन कक्षा 7 में प्राप्त अंकों, उनकी वित्तीय स्थिति और पीआरएल द्वारा आयोजित स्क्रीनिंग टेस्ट में प्राप्त अंकों के आधार पर होगा।
  • [कक्षा 10 के छात्रों के लिए कक्षा 9(IX) में प्राप्त अंकों पर विचार किया जाएगा। शेष चयन प्रक्रिया यथावत रहेगी।]
    आवेदक को स्कूल के प्रधानाचार्य से एक लिखित प्रमाण पत्र प्रदान करना होगा जिसमें निम्नलिखित विवरण होना चाहिए।
  • छात्र का नाम और क्या छात्र स्कूल का नियमित छात्र है या नहीं।
  • उस शैक्षिक बोर्ड का नाम जिससे स्कूल संबद्ध है।
  • स्कूल बोर्ड या गुजरात शिक्षा विभाग की पंजीकरण संख्या।
  • विवरण चाहे स्कूल सरकारी, अर्द्ध सरकारी या निजी है।
  • स्कूल का भाषा माध्यम।
  • स्कूल गुजरात के ग्रामीण क्षेत्र में स्थित है या नहीं।
    आवेदक को आय का प्रमाण प्रदान करना होगा जिसमें स्पष्ट रूप से उल्लेख होना चाहिए कि आय के सभी स्रोतों से छात्र के परिवार की कुल वार्षिक आय डेढ़ लाख रुपये से अधिक नहीं है। यह उदाहरण नीचे उल्लिखित अधिकारियों में से किसी एक द्वारा दिया जाना चाहिए।
  • राजस्व मामले के लिए अधिकृत अधिकारी: तहसीलदार, राजस्व अधिकारी (ममालतदार), एस.डी.एम., तालुका मजिस्ट्रेट, कलेक्टर, जिला मजिस्ट्रेट, ए.डी.एम. यह उनके बराबर है।

पी.आर.एल. छात्रवृत्ति के लिए चयनित छात्रों द्वारा प्रस्तुत साक्ष्यों का स्वतंत्र रूप से सत्यापन करेगा और यदि कोई विवरण गलत पाया जाता है या आवश्यक तथ्यों को जानबूझकर छुपाया गया है या छोड़ दिया गया है, तो उस उम्मीदवार को छात्रवृत्ति का पुरस्कार वापस ले लिया जाएगा।

छात्रवृत्ति का वार्षिक नवीनीकरण इस तथ्य के अधीन होगा कि छात्र अगले वर्ष अपनी पढ़ाई जारी रखता है।

Vikram Sarabhai Scholarship Scheme – Application Process

आवेदक को पीआरएल विकास स्कॉलरशिप वेबसाइट पर ऑनलाइन फॉर्म भरकर रजिस्ट्रेशन कराना होगा।

पंजीकरण प्रक्रिया के भाग के रूप में, छात्र को निम्नलिखित दस्तावेजों को स्कैन और अपलोड करना होगा ::

छात्र का फोटो

आय का प्रमाण:

आय प्रमाण पत्र (तहसीलदार/राजस्व अधिकारी (मामालतदार)/एसडीएम/तालुका मजिस्ट्रेट/कलेक्टर/डीएम/एडीएम/किसी समकक्ष अधिकारी द्वारा जारी किया गया। प्रमाण पत्र में स्पष्ट रूप से परिवार की कुल वार्षिक/वार्षिक आय का उल्लेख होना चाहिए।

स्कूल से एक मानक छात्र प्रमाण पत्र

यदि प्रमाण पत्र में स्कूल का पता और शिक्षा बोर्ड के साथ स्कूल के पंजीकरण का विवरण शामिल नहीं है, तो आवेदक को इन विवरणों का उल्लेख करते हुए स्कूल के प्रमुख से एक प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना चाहिए।

यदि विद्यालय में एक से अधिक परिसर हैं, तो प्रमाण पत्र या आवेदन पत्र में उस परिसर का पता भी होना चाहिए जहाँ आवेदक अध्ययन करता है।

Vikram Sarabhai Scholarship Scheme – About Examination

स्क्रीनिंग परीक्षा की तिथि रविवार, 22 जनवरी 2023 को सभी केंद्रों पर आयोजित की जाएगी। स्क्रीनिंग परीक्षा का समय पंजीकृत छात्रों को यथासमय सूचित किया जाएगा। स्क्रीनिंग परीक्षा की अवधि एक घंटे की होगी।

स्क्रीनिंग परीक्षा में शामिल होने वाले छात्रों को उनके संबंधित परीक्षा केंद्र पर सुबह 10 बजे से प्रवेश दिया जाएगा।

परीक्षा में शामिल होने वाले उम्मीदवारों को एडमिट स्लिप और अपना पहचान पत्र साथ लाना होगा।

प्रश्न पत्र में बहुविकल्पीय प्रश्न होंगे जो बुनियादी ज्ञान और योग्यता का परीक्षण करेंगे।

प्रश्न पत्र अंग्रेजी, हिंदी और गुजराती भाषाओं में होगा और उत्तर पुस्तिका (ओएमआर शीट) केवल अंग्रेजी भाषा में होगी।

प्रत्येक सही उत्तर के लिए +3 अंक और प्रत्येक गलत उत्तर के लिए -1 अंक। अनुत्तरित प्रश्नों को कोई अंक नहीं दिया जाएगा।

Vikram Sarabhai Scholarship Scheme – Required Documents

विकास छात्रवृत्ति योजना छात्र फोटो के लिए आधार प्रमाण आवश्यक

आय प्रमाण: (तहसीलदार/राजस्व अधिकारी (मामालतदार)/एसडीएम/तालुका मजिस्ट्रेट/कलेक्टर/डीएम/एडीएम/किसी समकक्ष प्राधिकारी द्वारा जारी आय प्रमाण पत्र। प्रमाण पत्र में स्पष्ट रूप से परिवार की कुल वार्षिक/वार्षिक आय का उल्लेख होना चाहिए।

छात्रवृत्ति के लिए आवेदन करने वाले कक्षा 10 के छात्रों के मामले में स्कूल कक्षा 7 की मार्कशीट कक्षा 9 की मार्कशीट।

Vikram Sarabhai Scholarship Scheme – Important Link

विकास छात्रवृत्ति योजना पात्रता मानदंड: यहां क्लिक करें

विकास छात्रवृत्ति योजना आवेदन प्रक्रिया: यहाँ क्लिक करें

विकास छात्रवृत्ति योजना पंजीकरण लिंक के लिए: यहां क्लिक करें

विकास शिक्षुता योजना परीक्षा केंद्र: यहां क्लिक करें

Leave a Comment